Connect with us

Govt Loan

Instant Loan: राशन कार्ड पर मिल रहा ₹10 लाख तक का लोन | Apply Instant Personal Loan Online

Published

on

Instant Loan: सरकार राशन कार्ड वालों के लिए कई स्कीमें चलाती है जिसमें फ्री राशन दिया जाता है, कभी कभार आर्थिक मदद भी दी जाती है. लेकीन क्या आपको पता है सरकार राशन कार्ड वालों को लोन भी दे रही है.

अगर आपको किसी भी काम जैसे पढाई, बिजनेस, घर का सामान खरीदने या मकान बनाने के लिए पैसों की जरुरत है तो सरकार लोन के माध्यम से राशन कार्ड धारकों की मदद करती है और इन योजनाओं की खास बात यह है की यहां पर आपको लोन पर 10% से 35% तक सब्सिडी भी मिलती है.

इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको भारत सरकार की कुछ ऐसी स्कीम्स के बारे में बताने वाले है जिसमें आपको 10,000 रुपये से लेकर 10 लाख तक का लोन दिया जाता है.

पीएम स्वनिधि स्कीम

इस स्कीम को केंद्र सरकार द्वारा कोरोना महामारी के दौरान छोटे दुकानदारों को आर्थिक मदद देने के लिए शुरू किया गया था. इस योजना के जरिए अब तक 70 लाख से अधिक रेहड़ी-पटरी वालों को आर्थिक मदद दी जा चुकी है.

पीएम स्वनिधि स्कीम के तहत रेहड़ी पटरी वाले छोटे दुकानदारों को सरकार 10,000 से 50,000 रुपये तक का लोन देती है जिसके ब्याज में 7% की सब्सिडी भी प्रदान की जाती है.

पीएम स्वनिधि में आवेदन कैसे करे?

  • सबसे पहले पीएम स्वनिधि की ओफिसियल वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर विजिट करें.
  • अब Apply LOR Cum Loan पर क्लिक करें.
  • अब अपना आधार के साथ लिंक मोबाइल नंबर डालकर वेरीफाई करें.
  • अगले चरण में अपना आधार कार्ड नंबर भरकर OTP वेरीफाई करें.
  • अगले चरण में अपनी और अपने राशन कार्ड में मौजूद सभी सदस्यों की डिटैल भरकर पूरा फॉर्म भरदें.

अब आपका फॉर्म सरकार को सबमिट हो चुका है जल्द ही सरकार इस पर कार्यवाही करके आपका लोन मंजुर करेगी. लोन मंजुर होने पर आपको सरकारी दफ्तर से फोन भी आ सकता है.

पीएम रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP)

भारत सरकार की प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना काफी सफल योजना है, जिसके तहत बेरोजगार युवाओं को रोजगार काबिल बनाने के लिए EDP ट्रैनिंग कराई जाती है और बाद में एक लाख से 20 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन भी दिया जाता है.

योजना का नामPM रोजगार लोन
लोन की राशीएक लाख से 50 लाख
सब्सिडी10% से 35%
आवेदन करेंClick Here

PMEGP योजना के तहत सरकार बिजनेस को बढावा देने के लिए 50 लाख रुपये तक का भी लोन देती है. जिसके उपर 10% से 35% तक सब्सिडी मिलती है. जिसमें ग्रामीण आवेदकों को अधिक सब्सिडी मिलती है.

पीएम रोजगोर लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले PMEGP की ओफिसियल वेबसाइट https://www.kviconline.gov.in पर विजिट करें.
  • अब “Application for new unit” पर क्लिक करें.
  • अब “PMEGP” का फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसमें अपना नाम, मोबाईल नंबर और बाकी जानकारी भर देनी है.
  • पूरा फॉर्म भरकर सबमिट कर देना है.

अब आपका एप्लीकेशन सबमिट हो चुका है एक बार आपका लोन अप्रूव होते ही राशी आपके बैंक खाते में डिपॉजिट कर दी जाएगी.

पीएम विश्वकर्मा योजना

17 सितंबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत की थी जिसका उद्देश्य देश के कारीगरों और शिल्पकारों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। भारत सरकार ने इस योजना के लिए 13 हजार करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है।

योजना का नामपीएम विश्वकर्मा
लाभार्थीहस्तशिल्पी और कारीगर
लाभ₹15,000 और तीन लाख लोन
योग्यताआवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए
आवेदन करेंClick Here

इस योजना में आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपकी 5 दिन की ट्रैनिंग होगी जिसमें आपको रोजाना 500 रुपये भत्ता दिया जाएगा. ट्रैनिंग कंपलीट होने पर आपको एक पीएम विश्वकर्मा सर्टिफिकेट दिया जाएगा.

इसके बाद आप अपने कारोबार को बढाने के लिए सरकार से 15,000 रुपये टूलकिट के लिए क्लैम कर सकते है. इतनी सुविधाओं के बावजूद भी आपको पहले 1 लाख रुपये का बिजनेस लोन बिना ब्याज के दिया जाता है जब आप लोन को सही समय पर चुका देते है तो फिर अगला लोन 2 लाख रुपये का मात्र 5% की बॕयाज दर पर दिया जाता है.

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *