Connect with us

Govt Loan

Lakhpati Didi Loan Yojana : महिलाओं को बिना ब्याज 5 लाख रुपये का लोन मिलेगा, ऐसे करें आवेदन

Published

on

lakhpati didi loan yojana

Lakhpati Didi Loan Yojana : कुछ दिन पहले बजट भाषण में “लखपति दीदी लोन योजना” का काफी जिक्र हुआ था. क्योंकी फिलहाल भारत सरकार इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को समाज में स्थान दिलाने और उन्हें आर्थिक मदद दिलाने का खूब प्रयास कर रही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण में यह कहा था कि मेरा सपना है कि भारत के गांवों में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाया जाए. उन्होंने कहा कि जब आप किसी गांव में जाते हैं तो आपको बैंक वाली दीदी आंगनवाड़ी दीदी और दवाई वाली दीदी मिलेंगी तो ऐसे ही उन गांवों में दो करोड़ लखपति दीदी बनाना मेरा सपना है.

राजस्थान राज्य में नई सरकार के बनते ही इस योजना को लागू कर दिया गया था, लेकीन यह योजना भारत के सभी राज्यों के लिए है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आर्थक रुप से स्वतंत्र बनाना है.

योजना का नाम लखपति दिदी योजना
उद्देश्यमहिलाओं को आर्थिक रुप से स्वतंत्र बनाना
फायदा5 लाख रुपये तक का बिना ब्याज लोन
कार्यमहिलाओं को स्किल ट्रेनिंग देना जैसे – बल्ब बनाना, ड्रॉन चलाना, और स्किल आधारित कार्य सिखाना
आवेदन प्रक्रियानजदिकी आंगनवाडी केन्द्र

लखपति दीदी लोन योजना क्या है?

लखपति दीदी स्कीम के जरिए केंद्र सरकार ग्रामीण इलाकों में महिलॎ आबादी को सशक्त करना चाहती है। योजना के तहत महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, ताकि वह प्रति वर्ष एक लाख रुपये से अधिक कमा सकेंगी। साथ ही महिलाओं को बिना ब्याज के 5 लाख रूपये तक लोन भी दिया जाता है।

सरकार महिलाओं को स्किल ट्रेनिंग प्रोवाइड करती है जिसमें उन्हें नलकारी (Plumbing), एलईडी बल्ब बनाने व ड्रोन के संचालन और मरम्मत जैसे स्किल्स में ट्रेन किया जाता है. मोटा-मोटा कहे तो महिलाओं को फाइनेंशली इंडिपेंडेंट बनाने का मकसद है।

तो जो भी महिलाएं फाइनेंशियल इंडिपेंडेंट होना चाहती हैं उनकी करंट फाइनेंशियल स्टेटस को देखते हुए सरकार महिलाओं को बिना ब्याज लोन देती है इस योजना की सबसे खास बात यही है कि इसमें महिलाओं को सिर्फ पैसे नहीं दिए जाते बल्कि उन्हें ट्रेनिंग भी दी जाती है।

3 करोड़ लखपति दीदी का लक्ष्य

भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में यह ऐलान किया कि हमारा लखपति दीदी बनाने का टारगेट 2 करोड़ था उसे बढ़ाकर 3 करोड़ किया जाएगा। अब तक 1 करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बन चुकी हैं जो देश के लिए एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि है अब 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा है।

लखपति दीदी योजना से जुड़ने के लिए डॉक्युमेंट

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड आय
  • प्रमाण पत्र निवास
  • प्रमाण पत्र बैंक
  • खाते का डिटेल
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

Lakhpati Didi Loan Yojana में आवेदन कैसे करें?

यह योजना महिलाओं को एसएचजी यानी सेल्फ हेल्प ग्रुप से जोड़ता है, यहां पर उन्हें यह पूरी ट्रेनिंग दी जा आती है अब तक देश में 83 लाख एसएसजी में लगभग 9 करोड़ महिलाओं को आगे बढाने का काम कर रहे हैं| इस योजना में अप्लाई करने के लिए आपको अपने पास के आंगनवाड़ी केंद्र में जाकर संपर्क करना होगा।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *